Kusum Solar Yojana 2024: पिएम कुसुम योजना के तहत सरकार दे रहीं हैं देश के सभी किसानों को 90% की सब्सिडी, जल्दी करें अप्लाई |

Kusum Solar Yojana 2024: पिएम कुसुम योजना के तहत सरकार दे रहीं हैं देश के सभी किसानों को 90% की सब्सिडी, जल्दी करें अप्लाई |

Kusum Solar Yojana 2024: कुसुम सोलर योजना एक भारतीय सरकार की पहल है जो कृषि सेक्टर में सौर ऊर्जा का उपयोग बढ़ाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य कृषि विकास को समर्थन करने, किसानों को उनकी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सस्ती और प्रदायक ऊर्जा समाधान प्रदान करना, और विद्युत सुरक्षा में सुधार करना है।

क्‍या है कुसुम योजना 2024 Kusum Solar Yojana 2024: किसान उर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान (कुसुम) योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने देशभर में सिंचाई के लिए प्रयुक्‍त होने वाले सभी डीजल/बिजली के पंप को सोलर ऊर्जा से चलाने की योजना की शुरुआत की है। इसमें बाकी रकम केंद्र सरकार किसानों को बैंक खाते में सब्सिडी के तौर पर देती है। कुसुम योजना में बैंक किसानों को लोन के रूप में 30 फीसदी राशि का भुगतान करेंगे।

Kusum Solar Yojana 2024: कुसुम सोलर योजना के मुख्य प्रमुख घटक यह योजना किसानों को सस्ते ऋण के माध्यम से सोलर पंप स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करती है। इस योजना के तहत, मौजूदा ग्रिड-कनेक्टेड कृषि पंपों को सोलरीकरण किया जाता है।

Kusum Solar Yojana 2024: कुसुम योजना की पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज इस योजना के तहत भारत के नागरिक आवेदन कर सकते हैं। नागरिक किसान के पास अपनी जमीन होनी चाहिए, जिस पर सौर पंप स्थापित किया जा सकता है। इस योजना के लिए 500 किलोवाट से 2 इंच की क्षमता तक के सिरेमिक पंप स्थापित करने के लिए आवेदन किया जा सकता है। प्रति प्लाट के लिए 2 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है। इस योजना का सारांश अन्य किसी भी योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।

कुसुम सोलर पंप 2024: ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें वेबसाइट पर, योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उपलब्ध आवेदन पत्र खोजें और उसे डाउनलोड करें। आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, संपर्क विवरण, और बैंक खाता विवरण भरें। आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी और योग्यता प्रमाण-पत्र को सम्बंधित अधिकारिक विभाग को प्रेषित करें।

कुसुम सोलर पंप 2024: ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें सबसे पहले, कुसुम सोलर योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट पर आपको समाचार, नवीनतम अपडेट और आवश्यक फार्मेट दिए जाएंगे। वेबसाइट पर, योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उपलब्ध आवेदन पत्र खोजें और उसे डाउनलोड करें। आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, संपर्क विवरण, और बैंक खाता विवरण भरें। आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी और योग्यता प्रमाण-पत्र को सम्बंधित अधिकारिक विभाग को प्रेषित करें।

आवश्यक दस्तावेज:

  • आधार कार्ड: आधार कार्ड की प्रमाणित प्रति।
  • राशन कार्ड: आवेदक या उनके परिवार के सदस्यों का राशन कार्ड।
  • ज़मीन के दस्तावेज़: आवेदक की जमीन के संबंध में किसी भी विधि नाम की प्रमाणित प्रति।
  • घोषणा पत्र: आवेदक का आवासीय प्रमाण पत्र या किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)।
  • बैंक पासबुक: आवेदक का बैंक खाता संबंधित विवरण के साथ।
  • पासपोर्ट प्रारूप फोटो: आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो।
  • मोबाइल नंबर: आवेदक का सक्रिय मोबाइल नंबर जो आधारित सत्यापन के लिए उपयुक्त हो।

आवेदक की पात्रता:

  • योजना के लाभ का प्राप्ति के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक किसान होना चाहिए और उनके पास जमीन होनी चाहिए, जिस पर सौर पंप स्थापित किया जा सकता है।
  • सौर पंप की स्थापना करने के लिए आवेदक को आवश्यकतानुसार उपयुक्त भूमि होनी चाहिए।
  • आवेदक किसानों या उनके परिवार के सदस्यों को अन्य किसी योजना का लाभ नहीं मिलना चाहिए।

Leave a Comment

Close Help dada